×

Warning

JUser: :_load: Unable to load user with ID: 807

रायपुर शहर में पीलिया की स्थिति नियंत्रण में, 50 मरीज स्वस्थ होकर घर लौटे

By April 18, 2020 666 0

रायपुर. शहर के विभिन्न इलाकों में पीलिया का प्रकोप अब पूरी तरह नियंत्रण में है। दर्जन भर मोहल्लों एवं बस्तियों में पीलिया के प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा इन क्षेत्रों में निरंतर निगरानी एवं हेल्थ परीक्षण सत्र आयोजित कर प्रभावितों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं इलाज किया जा रहा है। पीलिया नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एवं संयुक्त संचालक डॉ. पाण्डेय ने बताया कि बताया कि अब तक भर्ती मरीजों में से 50 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। वर्तमान में भर्ती मरीजों के स्वास्थ्य में लगातार सुधार जारी है।

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ में 20 अप्रैल से इन कामो में मिलेगी छूट


डॉ. सुभाष पाण्डेय ने बताया कि रायपुर के चंगोराभाठा, ईदगाहभाठा, खो-खो पारा, मठपुरैना, स्वीपर कॉलोनी, भैरवनगर, शिवनगर, आमापारा, पुरानीबस्ती, दलदल-सिवनी, नंदनवन-अटारी, बंधुवापारा, कुशालपुर में दूषित पेयजल के सेवन से पीलिया का प्रकोप हुआ था। इन इलाकों में अब स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। इन स्थानों पर लगातार परीक्षण सत्र का आयोजन कर लोगों के स्वास्थ्य की जांच करने के साथ ही उन्हें खान-पान में विशेष सावधानी बरतने तथा पानी को उबाल कर पीने की सलाह दी जा रही है। पेयजल के शुद्धिकरण के लिए इन इलाकों के लोगों को निःशुल्क क्लोरीन टेबलेट दिए जाने के साथ ही उससे जल शुद्ध किए जाने का तरीका भी बताया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : इंदौर के अस्पताल में कोरोना पेशेंट का हंगामा

स्वास्थ्य विभाग द्वारा आज शिवनगर मोरेश्वर राव गद्रे वार्ड, भैरवनगर, चंगोराभांठा, मंगल बाजार, पेपर काॅलोनी, दलदल सिवनी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, आमापारा में परीक्षण सत्र का आयोजन कर लोगों की स्वास्थ्य की जांच की गई। पांच मरीज पीलिया से ग्रसित पाए गए, जिन्हें जिला चिकित्सालय में इलाज के लिए भर्ती कराया गया। नोडल अधिकारी डाॅ. पाण्डेय ने बताया कि पीलिया से प्रभावित मरीजों में 3 गर्भवती माताएं भी हैं। इनके स्वास्थ्य पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। इनकी स्थिति में सुधार जारी है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को इनके स्वस्थ होने के बाद भी इनका फाॅलो चेकअप करने के निर्देश दिए गए हैं। समुदाय स्तर पर जल स्रोतों के नमूने की जांच की जा रही है। दूषित जल स्रोतों से पानी का उपयोग न करने की समझाईश संबंधित इलाके के लोगों को लगातार दी जा रही है। डाॅ. पाण्डेय ने आज पीलिया प्रभावित क्षेत्र चंगोरा भाठा एवं मंगल बाजार का दौरा कर वहां की स्थिति का जायजा लिया एवं स्वास्थ्य कर्मियों को पीलिया प्रभावित मरीजों का विस्तृत ब्यौरा संधारित करने के निर्देश दिए। डाॅ. पाण्डेय ने बताया कि कबीरनगर एवं पण्डरी क्षेत्र में पीलिया के नये मामले सामने आए हैं। इसको देखते हुए यहां पर भी डोर-टू-डोर सर्वे एवं परीक्षण सत्र आयोजित किए जा रहे हैं। पेयजल स्रोतों की जांच भी इस इलाके में शुरू कर दी गई है।

यह भी पढ़ें :

कोरोना से लडने के लिए जेल के बंदियों ने दिया बड़ा योगदान : मुख्यमंत्री ने कहा 'ये है मानवता'

अब रोहिंग्या का कोरोना कनेक्शन: गृहमंत्रालय ने लिखा- राज्य कराएं शिविरों की जांच

रागनीति के ताजा अपडेट के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्वीटर पर हमें फालो करें।

Rate this item
(0 votes)
Last modified on Saturday, 18 April 2020 20:04

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.