×

Warning

JUser: :_load: Unable to load user with ID: 807

Corona के बाद चीन के सूअरों में पनप रहा है नया वायरस Featured

फाइल फोटो फाइल फोटो

रागनीति डेस्क. चीन के वुहान शहर से निकला Corona पूरी दुनिया में कहर बरपा रहा है। लाखों पीड़ित हैं और पांच लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अब Covid-19 के बाद वहीं के वैज्ञानिकों ने सूअरों से फैलने वाले एक नए इंफ्लूएंजा को पहचाना है। वैज्ञानिकों द्वारा पहचाने गए नए फ्लू को फैलने से रोकने के लिए चीन हर संभव इंतजाम कर रहा है क्योंकि यह फ्लू महामारी का रूप ले सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी चीन को कड़ी निगरानी रखने और Covid-19 की तरह महामारी का रूप लेने की क्षमता रखने वाली इस फ्लू को रोकने को कहा है। Also read: Corona: Russia से लौटे 19 छात्रों सहित एक दिन में 50 पॉजिटिव रायपुर में

चीन पहला देश है जहां दिसंबर, 2019 में Covid-19 का पहला मामला सामने आया था, जो पूरी दुनिया में फैल गया और अब तक Corona से एक करोड़ चार लाख 24 हजार 992 लोग संक्रमित हुए हैं, वहीं पांच लाख 9 हजार 706 लोग इस संक्रमण से मरे हैं। चीन में इससे अभी तक 83 हजार 531 लोग संक्रमित हुए हैं और 4,634 लोगों की मौत हुई है।  Also read: जन्म के समय लिंगानुपात में छत्तीसगढ़ देश में अव्वल, प्रदेश में 1000 पुरुषों की तुलना में 958 महिलाएं

चेतावनी दे चुके हैं शोधकर्ता

आधिकारिक मीडिया में मंगलवार (30 जून) को आई खबर के अनुसार चीन के अनुसंधानकर्ता पहले ही चेतावनी दे चुके हैं कि Covid-19 महामारी के बाद सूअरों से फैलने वाला इन्फ्लूएंजा भी महामारी का रूप ले सकता है। सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है कि चीन के कृषि विश्वविद्यालय, चीनी रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केन्द्र और अन्य प्रतिष्ठानों के वैज्ञानिकों की ओर से यह चेतावनी आई है।

सूअरों में संक्रामक जी-4 के मनुष्यों में फैलने का डर

इस संबंध में 29 जून को इस फ्लू से संबंधित अध्ययन अमेरिकी जर्नल पीएनएएस में प्रकाशित भी हुआ है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि जीनोटाइप 4 (जी-4) सूअरों में संक्रामक है और इसके मनुष्यों में फैलने का भी डर है, क्योंकि जी-4 मनुष्यों की कोशिकाओं के साथ मिलने की क्षमता रखता है।

रागनीति के ताजा अपडेट के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्वीटर पर हमें फालो करें या हमारे वाट्सएप ग्रुप व टेलीग्राम चैनल से जुड़ें।

Rate this item
(0 votes)
Last modified on Wednesday, 01 July 2020 18:35

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.