×

Warning

JUser: :_load: Unable to load user with ID: 807

प्रदेश में हाथियों की मृत्यु के लिए जांच समिति गठित, एक माह में देगी रिपोर्ट : वन मंत्री अकबर Featured

By June 12, 2020 600 0

प्रदेश में हाथियों की मृत्यु के लिए जांच समिति गठितः वन मंत्री श्री अकबर

जांच समिति एक माह में देगी रिपोर्ट
 

रायपुर, 12 मई 2020/ वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा है कि वन विभाग ने हाथियों की मृत्यु की घटना को बहुत गंभीरता से लिया है। प्रदेश में तीन हाथियों की मृत्यु के मामले की जांच के लिए सेवानिवृत्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्री के.सी. बेवर्ता की अध्यक्षता में कमेटी का गठन कर दिया गया है। कमेटी एक माह में रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगी।      

वन मंत्री अकबर ने बताया कि जांच कमेटी में वन्य प्राणी विशेषज्ञ डॉ. आर .पी. मिश्रा, वरिष्ठ पशु चिकित्सक डॉ. वर्मा, वरिष्ठ अधिवक्ता डॉ. देवा देवांगन को सदस्य और अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन्य प्राणी को सदस्य सचिव बनाया गया है। यह जांच कमेटी हाथियों की मृत्यु के कारण एवं परिस्थितियां, क्या किसी स्तर पर कोई चूक हुई है यदि हां तो उत्तरदायित्व, क्या इस घटना को रोका जा सकता था सहित अन्य कोई ऐसा बिन्दु जिसे जांच दल जांच के दौरान आवश्यक समझे और भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए और क्या उपाए किए जाने चाहिए पर अपनी रिपोर्ट देगी।    

एनएमडीसी के लोडिंग प्लांट पर खनिज विभाग एवं आईबीएम का छापा,लोडिंग प्लांट बंद करने के निर्देश

 वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि इस मामले को वन विभाग ने पूरी गंभीरता से लिया है। पीसीसीएफ स्तर के अधिकारी के साथ-साथ वन मंडलाधिकारी, एसडीओ, रेंज आफिसर सहित सभी बड़े अधिकारी घटना स्थल पर मौजूद हैं। पोस्ट मार्टम का काम पूरा हो चुका है। तीनों हाथियों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आई है। एक हाथी की मृत्यु हृदयाघात, दूसरे हाथी की टाक्सीसिटी और तीसरे हाथी की इन्फेक्शन के कारण मृत्यु हुई है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में भारत सरकार के वाइल्ड लाइफ से जुड़े अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बात-चीत हुई है। पूरे मामले में एक माह के भीतर रिपोर्ट आने पर जांच रिपोर्ट में जो भी कार्रवाई प्रस्तावित की जाएगी, उस पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

 

स्कूल - कॉलेज जुलाई में नहीं खुलेंगे सिर्फ एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होगी,मंत्रिपरिषद की बैठक में महत्वपूर्ण फैसले लिए गए

बिलासपुर में शनि - रवि होगा पूर्ण तालाबंदी का दिन, देखिए क्या क्या सेवाएं जारी रहेगी

एम्स रायपुर से फरार होने के बाद अपने गांव पहुंचा कोरोना मरीज,मां से पैसे लिए और भाग गया

शर्मनाक : एक व्यक्ति की सड़क पर मौत हो गई, तो उसे कचरा गाड़ी में भर के ले गए

 

रागनीति के ताजा अपडेट के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्वीटर पर हमें फालो करें।

Rate this item
(0 votes)

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.