×

Warning

JUser: :_load: Unable to load user with ID: 807

Indian Railways: अब एक कॉल से कैंसिल कराएं अपना टिकट, मिलेगा रिफंड भी Featured

रागनीति डेस्क.  कोरोना वायरस (Coronavirus) से पीड़ितों की बढ़ती तादाद को देखते हुए Indian Railways ने भी यात्रियों की सुविधा का ख्याल रखा है। वह लगातार ऐसे प्रयास कर रही है, ताकि यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा मिल सके और Corona संक्रमण को रोका जा सके। इसी तारतम्य में यात्रियों के लिए अब भारतीय रेलवे (IRCTC/Indian Railway) ने बड़ी सुविधा दी है, जिसमें फोन के माध्यम से ही टिकट कैंसिल (Ticket Cancellation) कराया जा सकता है।

Train से सफर करने के लिए अगर आपने कोरोना के दौर में Ticket कराया है और यात्रा नहीं कर पा रहे हैं तो टिकट कैंसिल कराने के लिए स्टेशन जाने की जरूरत नहीं। बस, एक फोन कॉल के जरिए यह काम आसानी से हो जाएगा।

ध्यान सिर्फ इतना रखना होगा कि इस सुविधा के जरिए केवल उन्हीं यात्रियों के टिकट कैंसिल होंगे, जिन्होंने स्टेशन जाकर विंडो टिकट लिए होंगे। ऑनलाइन टिकट बुक कराने वालों को यह सुविधा नहीं मिलेगी।

यह सुविधान उन यात्रियों के लिए फायदेमंद है, जो रात में सफर करते हैं और किसी कारणवश अगर टिकट कैंसिल कराना हुआ तो विंडो बंद रहते हैं। ऐसे में यात्री को रिफंड नहीं मिल पाता। इसी बात को ध्यान में रखते हुए Railways ने फोन कॉल के जरिए Tain Ticket कैंसिल कराने की सुविधा शुरू की है।

रिजर्वेशन फार्म में भरे गए नंबर से ही 139 पर करें कॉल

अगर कोई टिकट कैंसिल कराना चाहता है तो उसे उसी नंबर से 139 पर कॉल करना होगा, जो उसने टिकट बुक कराते समय रिजर्वेशन फार्म पर भरा था। कॉल पर अपना PNR नंबर बताना होगा और इसके बाद रेलवे आपका आपके रजिस्टर्ड नंबर कन्फर्म करेगा। कैंसिलेशन प्रोसेस को आगे बढ़ाने के लिए आपके मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा जाएगा। फोन पर आए ओटीपी पासवर्ड को आपको को रेलवे के अधिकारी से शेयर करना होगा। अब आपका टिकट कैंसिल हो जाएगा। रिफंड लेने के लिए आपको स्टेशन काउंटर पर जाना होगा और ओटीपी पासवर्ड बताकर आप अपना टिकट रिफंड प्राप्त कर सकते हैं। रिफंड लेने के लिए आपको इंतजार करने की जरूरत नहीं होगी। Also read:  Education: 15 साल बदलेगा स्कूलों का Syllabus, सरकार ने NCERT को दिया ये आदेश

रागनीति के ताजा अपडेट के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्वीटर पर हमें फालो करें या हमारे वाट्सएप ग्रुप व टेलीग्राम चैनल से जुड़ें।

Rate this item
(0 votes)
Last modified on Sunday, 28 June 2020 11:55

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.