×

Warning

JUser: :_load: Unable to load user with ID: 807

एक ऐसी रहस्‍यमयी घटना जिसमे 400 लोगों की हुई मौत, अब तक नहीं पता चला कारण

हर इंसान खुशी के मौके पर हंसता है, खुशी से झूमता और नाचता है, यह सब आम बात है। लेकिन, बिना किसी कारण के ही ऐसी हरकत करना आपको भी अचरज भरा और पागलपन लगेगा। 

ऐसी विचित्र घटना करीब 500 साल पहले घटी जब बिना वजह लोग नाचने और हंसने लगे। इस रहस्‍यमयी घटना ने 400 लोगों की जान भी लेली। आइये जानते है इस रहस्यमई घटना के बारे में। 

घटना 1518 की है। फ्रांस के स्ट्रासबर्ग में एक युवा लड़की फ्राउ ट्रॉफी रहती थी। एक दिन जब वह अपने घर पर थी तब दोपहर के वक्‍त अचानक उसके पैर हिलने लगे और कुछ ही देर में वह थिरकने लगी। धीरे धीरे फ्राउ ट्रॉफी ने तेजी से डांस करना शुरू कर दिया। उसके थिरकते पांव रुकने का नाम नहीं ले रहे थे। फ्राउ ट्रॉफी डांस में इतनी गम हो गई कि उसे होश नहीं रहा और वह डांस करते कर्त्रे घर से बाहर आ गई।

वह डांस करते करते सड़क पर पहुंच गयी। फ्राउ ट्रॉफी को नाचते देख वहां लोगों की भीड़ इकठ्ठा हो गई। फ्राउ ट्रॉफी की इस हरकत पर लोग उसे पागल कहने लगे। कुछ लोगों ने उसे मिर्गी के दौरे आने की बात भी कही। फ्राउ ट्रॉफी के नाचने की सूचना पाकर उसे घरवाले और रिश्‍तेदार भी मौके पर पहुंच गए।

फ्राउ ट्रॉफी ऐसे नाच रही थी जैसे उसे किसी और से कोई मतलब ही नहीं हो। इसी के साथ एक और विचलित घटना वहां हुई। 

फ्राउ ट्रॉफी को रोकने और समझाने पहुंचे उसके रिश्तेदार भी अचानक डांस करने लगे। कई घंटों तक फ्राउ ट्रॉफी और उसके रिश्‍तेदार वहां नाचते रहे। घटना की जानकारी पाकर वहां बड़ी संख्‍या में लोग जुटते गए। तभी अचानक वहां लोगों के मरने का सिलसिला शुरू हो गया। देखते ही देखते वहां नाच रहे 34 लोगों की एक एक करके मौत हो गई।

इस रहस्‍यमयी घटना और बड़ी संख्‍या में अचानक लोगों मौत से फ्रांस में सनसनी फैल गई। चिकित्‍सकों ने जांच पड़ताल के बाद बताया कि सभी की मौत दिल का दौड़ा पड़ने, सांस नहीं मिलने और अत्यधिक थकान के कारण हुई है। 34 लोगों की मौत के बाद भी अचानक लोगों के नाचने की घटना बंद नहीं हुई। कई दिन तक अलग अलग इलाकों में लोग अचानक नाचने लगते। सरकार ने इस घटना को रोकने के लिए टीम गठित कर दी।

चौंकाने वाली बात ये थी कि फ्राउ ट्रॉफी इस दौरान बिना रुके लगातार नाच रही थी। कई दिनों से चल रहे उसके और अन्‍य लोगों के डांस में करीब 400 लोगों की मौत हो चुकी थी। इस घटना को रोकने के तमाम सरकार के प्रयास विफल रहे। इस बीच एक दिन अचानक लोगों का नाचना अपने आप बंद हो गया। फ्राउ ट्रॉफी ने भी नाचना बंद कर दिया, जब तक लोग कुछ समझ पाते वह अचानक गायब हो गई।

घटना के पीछे कोई ठोस कारण सामने नहीं आ सका। रहस्‍यमी डांस की घटना को डांसिंग प्‍लेग का नाम दिया गया।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आज तक प्‍लेग डांस की घटना का रहस्‍य नहीं सुलझाया जा सका है। कुछ वैज्ञानिक आज भी इस घटना को लेकर रिसर्च अभियान में जुटे हुए हैं। वहीं, इस रहस्‍य से भरी घटना पर बड़े लेखकों ने किताबें भी लिखी हैं। इन किताबों ने डांसिंग प्‍लेग के कारणों और लोगों की मौतों को लेखकों ने अपने अपने नजरिए से बयान किया है।

Rate this item
(0 votes)

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.