×

Warning

JUser: :_load: Unable to load user with ID: 807

कोरोना संकटकाल में जनता तक सही सूचना पहुंचाने में जनसम्पर्क अधिकारियों की भूमिका महत्वपूर्ण : आयुक्त तारन प्रकाश सिन्हा Featured

By June 15, 2020 516 0
  • कोरोना संकटकाल में जनता तक सही सूचना पहुंचाने में जनसम्पर्क अधिकारियों की भूमिका महत्वपूर्ण:आयुक्त तारन प्रकाश सिन्हा

  • जब बस, रेल यातायात सब बन्द थे तब भी छत्तीसगढ़ में सूचनाओं का प्रवाह थमा नहीं

  • कोरोना संकट में आॅनलाईन प्रेस कांफ्रेन्स की हुई शुरूआत

  • जनसंपर्क आयुक्त ने आॅनलाईन कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जनसम्पर्क अधिकारियों को किया सम्बोधित

रायपुर, दिनांक 15 जून 2020/ जनसम्पर्क आयुक्त तारन प्रकाश सिन्हा ने आज आॅनलाईन कान्फ्रेसिंग के जरिए जिला जनसंपर्क अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के समय जनता तक सही और प्रामाणिक सूचना पहुँचाने में जनसम्पर्क अधिकारियों की भूमिका अत्यन्त महत्वपूर्ण है। कोरोना संकट एवं लाॅकडाउन के दौरान जनसंपर्क अधिकारियों ने अपने दायित्वों का सेवा भावना से निर्वहन किया है। जब देश और प्रदेश में बस, रेल यातायात सब बंद थे, लेकिन उस समय भी छत्तीसगढ़ में सूचनाओं का प्रवाह थमा नहीं था। आयुक्त ने जनसंपर्क अधिकारियों की मेहतनत एवं कर्तव्य परायणता के लिए मुक्त कण्ठ से प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि संकट अभी टला नहीं है, हमें आवश्यक सावधानी बरतते हुए समाज एवं जनता के प्रति अपनी जिम्मेदारी का सतत् निर्वहन करना है।

यह भी पढ़ें :श्रीराम केयर अस्पताल में हुए गैंगरेप के दो आरोपी वार्ड बॉय को युवती ने पहचान लिया है, दोनों आरोपी पुलिस की गिरफ्त में

जनसम्पर्क विभाग द्वारा कोरोना संकट के दौरान सूचना एवं संचार की नयी एवं आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल प्रारंभ किया गया। लाॅकडाउन के दौरान कोविड-19 के रोकथाम, जनस्वास्थ्य सुरक्षा तथा राहत उपायों की जानकारी देने मुख्यमंत्री एवं मंत्रीगणों के आॅनलाईन प्रेस कान्फ्रेंस की व्यवस्था शुरू की गयी। इसी कड़ी में आज जनसंपर्क आयुक्त द्वारा जिला जनसंपर्क अधिकारियों को आॅनलाईन कांफ्रेसिंग के जरिए सम्बोधित किया गया।

आयुक्त सिन्हा ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा कोरोना संकट से निपटने के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं। जिले में मैदानी अमला क्वारंटाईन सेन्टर बनाने एवं उसके प्रबंधन व संचालन में दिन-रात काम में लगे हैं। हमारे डाॅक्टर और हेल्थ वर्कर लगातार पीडितों का उपचार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार एवं शासकीय अमला द्वारा किए जा रहे अच्छे कार्यो को आम जनता तक पहंुचाने के लिए प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के साथ-साथ सोशल एवं डिजिटल मीडिया का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें। उन्होंने कहा कि जनस्वास्थ्य सुरक्षा के संबंध में किसी भी प्रकार की भ्रामक खबरें न फैले इसलिए अफवाहों पर नजर रखें और तत्काल इसकी सूचना जिला प्रशासन एवं उच्च अधिकारियों को दें। सिन्हा ने कहा कि सही तथ्यों के साथ त्वरित रूप से सूचना देकर हम अफवाह एवं भ्रामक सूचनाओं को फैलने से रोक सकते हैं।

यह भी पढ़ें :रायपुर : सास और ननद ने मिलकर बहू को फांसी पर लटकाने की कोशिश की : मामला दर्ज    

बैठक में कोविड-19 के नियंत्रण, राहत व्यवस्था एवं क्वारंटाईन सेन्टर में की गयी व्यवस्थाओं की सूचना जनहित में व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए गए। राज्य सरकार के फ्लैगशिप योजनाओं के साथ ही महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, लघु वनोपजों के संग्रहण, वनोत्पाद के विक्रय, लोक सेवा गारंटी अधिनियम आदि पर आधारित सफलता की कहानियां जारी करने के निर्देश दिए गए। मानसून के आगमन के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में खेती-किसानी की तैयारी, रासायनिक खाद एवं बीजों का भण्डारण एवं किसानों द्वारा उठाव से संबंधित सूचनाओं पर आधारित खबरें किसानों के हित में लगातार जारी करने के निर्देश दिए गए। बैठक में अपर संचालक द्वय जे.एल. दरियो एवं उमेश मिश्रा, संयुक्त संचालक संजीव तिवारी, आलोक देव एवं संतोष मौर्य भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें :कोरोना संक्रमित होने का डर था, बीवी बच्चों को बचाने के लिए आईआरएस अधिकारी ने खुद तेजाब पी लिया

 

रागनीति के ताजा अपडेट के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्वीटर पर हमें फालो करें।

 

Rate this item
(0 votes)

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.