×

Warning

JUser: :_load: Unable to load user with ID: 807

मुतेड़ा एनीकट स्थल को सवारने से बन सकता है पिकनिक स्पॉट  Featured

पिकनिक मनाने अंचल से बड़ी संख्या में पहुचते है लोग


खैरागढ़ 00 खैरागढ़ से महज पांच किलोमोटर में दुर्ग रोड पर स्थित ग्राम पंचायत मुतेड़ा में आमनेर नदी में जलसंसाधन विभाग द्वारा बनाये गए मुतेड़ा एनीकट पिकनिक स्पॉट के रूप में तब्दील होने लगा है जहां शहर से लेकर ग्रामीण अंचल के लोग छुट्टी के दिन पिकनिक मनाने के लिए आते हैं और एनीकट के सुंदर नजारा को देखते है वही आसपास के पेड़ के नीचे में  बैठकर भोजन बनाकर दिन गुजारते है। लेकिन प्रशासन की अनदेखी के चलते यहां सुविधाओ की बहुत कमी है। मेन रोड से लगभग एक किलोमोटर कच्ची सड़क के परखच्चे उड़ गए हैं जिसे अभी तक जलसंसाधन विभाग द्वारा मरम्मत नही कराया गया है। वही एनीकट के समीप साफ सफाई नही होने से गंदगी पसरा रहता है। खैरागढ़ जिला मुख्यालय से नजदीक होने के बावजूद मुतेड़ा एनीकट अपने  जीर्णोद्धार सहित व्यवस्था के लिए तरस रहा है।गौरतलब है कि प्रशासन द्वारा मुतेड़ा एनीकट की सुध ली जाती है तो यह जगह पिकनिक स्पॉट से लेकर पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो सकता है बता दें कि मुतेड़ा एनीकट से पानी को डायवर्ट करके पक्की नहर के माध्यम से लगभग 20 किलोमोटर जिसमे जालबांधा क्षेत्र व केसीजी जिले के अंतिम छोर तक पानी सिचाई के लिए पहुचाया जाता है।मुतेड़ा एनीकट के आगे मुतेड़ा उदवहन सिचाई योजना के तहत लिफ्ट इरिगेशन सिस्टम लगा हुआ है जिसमे 50-50 एच पी के तीन बड़े इलेक्ट्रिक मोटर भी लगे हुए है।जिसमें कच्ची नहर होने के कारण सिर्फ कुछ जमीनों का सिचाई होता है वही अगर बात करे  लिफ्ट इरिगेशन सिस्टम की तो यह लगभग 20 सालों से स्थापित है। लेकिन जलसंसाधन विभाग की ओर से यहां भी यह सिस्टम के उपेक्षा व देखरेख के अभाव के चलते लिफ्ट मशीन का भवन सहित चौकीदार भवन अब जर्जर होने की कगार पर है।


सुविधा विस्तार की आवश्यकता


उल्लेखनीय है कि यदि मुतेड़ा एनीकट में जलसंसाधन विभाग की ओर से पर्यटकों के लिए सुविधा का विस्तार किया जाता है जिसमे गार्डन की सुविधा व झूला के साथ फाउंटेन की व्यवस्था हो जाये तो इस क्षेत्र के लिए यह बड़ी सौगात साबित हो सकता है साथ ही यहां आने जाने वालों को एक प्रकार से समय बिताने के लिए एक बहुत बढ़िया प्लेटफार्म की सौगात भी मिल सकता है।


स्टेट हाइवे से मुतेड़ा एनीकट का रास्ता जर्जर 


इस सम्बंध में ग्राम पंचायत मुतेड़ा के सरपंच यतीश साहू ने बताया कि स्टेट हाईवे से मुतेड़ा एनीकट का रास्ता काफी जर्जर हो गया है जिससे आवाजाही में बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है साथ ही मुतेड़ा एनीकट में बारहमासी पानी रहने के कारण आसपास से काफी पर्यटक यहां के सुंदर नजारा को देखने आते है लेकिन सुविधा के अभाव में पर्यटक निराश होकर चले जाते हैं। वही उपसरपंच धनेश वर्मा ने प्रशासन से मुतेड़ा एनीकट को पर्यटन स्थल के रूप में डेवलप करने के लिए मांग किया है ताकि इस क्षेत्र में भी पर्यटक यहां आए व घूम सके।

Rate this item
(0 votes)

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.