×

Warning

JUser: :_load: Unable to load user with ID: 807

गड़बड़झाला : पूरी नहीं हुई जल आवर्धन योजना,8 साल बाद भी नहीं पहुंचा घरों में छिंदारी का पानी Featured

अधिकारियों और जन प्रतिनिधियों ने किया करोड़ों का वारा न्यारा


ख़ैरागढ़ 00 करोड़ों की लागत से तैयार होने वाली महत्वाकांक्षी जल आवर्धन योजना आखिरकार भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ चुकी है। योजना स्वीकृत होने के 8 साल बाद भी छिंदारी का पानी खैरागढ़वासियों के घरों में नहीं पहुंच पाया है। हालांकि योजना के नाम पर करोड़ों का वारा न्यारा हो चुका है। जिसमें पालिका के अधिकारियों के साथ पिपरिया जलाशय परियोजना के अधिकारियों ने मिलकर स्तरहीन काम को अंजाम दिया है। दरअसल,साल 2014 - 15 में जल आवर्धन योजना का खाका खींचा गया। जिसके तहत छिंदारी के पानी को पाइपलाइन से ख़ैरागढ़ लाकर डब्लूटीपी के माध्यम से प्यूरी फाई कर ख़ैरागढ़ की प्यास बुझाने की योजना बनाई गई थी। लेकिन योजना शुरू से भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई। निर्माण के नाम पालिका के अधिकारी,जनप्रतिनिधि,ठेकेदार सिर्फ करोड़ों का बंदरबांट करते रहे। और अंततः 8 साल बाद नगरवासियों के हाथ कुछ नहीं लगा। 


किया गया था पाइपलाइन विस्तार का बेतरतीब काम


योजना के तहत सबसे पहले छिंदारी से पाइपलाइन विस्तार का काम किया जाना था। लेकिन चूंकि उस काम में राशि गड़बड़ी की संभावनाएं नहीं रह जाती। इसलिए छिंदारी से पाइपलाइन बिछाने या वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का काम शुरू करने के पहले नगर में नया पाइप लाइन बिछाने का बेतरतीब काम शुरू कर दिया गया। पूरा शहर खोदा गया। जिसका कोई टेस्ट नहीं किया गया। इसके लिए पूरे नगर को खोद दिया गया। 


दबाव में शुरू हुआ डब्लूटीपी का काम


नगर में पाइप लाइन विस्तार के काम के बाद जब जन दबाव बना तो डब्लूटीपी का काम शुरू कर दिया गया। लेकिन उस काम को शुरू हुए भी 3 साल से अधिक का समय लग गया। गंजीपारा के पुराने पावर हाउस में ही वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाया गया है।


अचानक बदली कार्ययोजना


योजना में भ्रष्टाचार की नई सम्भावनाएं न बनते देख अधिकारियों ने पैंतरा बदला और छिंदारी से पाइपलाइन से पानी लाने की योजना को ही रद्द कर दिया गया।उसकी जगह लालपुर में एनीकट की ऊंचाई बढ़ाकर स्टोरेज बढ़ाने के नाम पर सीधे - सीधे सिंचाई विभाग के अधिकारियों की मिली भगत से ढाई करोड़ के बोगस काम को अंजाम दिया गया। जिसमें घटिया मटेरियल का प्रयोग किया गया।


सिंचाई विभाग ने नहीं दी थी अनुमति


पालिका ने जिस सिंचाई विभाग को लालपुर एनीकट के ऊंचाई बढ़ाने का बोगस काम दिया। उसी सिंचाई विभाग में छिंदारी के पानी को पाइप लाइन से ख़ैरागढ़ लाने की अनुमति प्रदान नहीं की थी। और लंबे समय तक योजना का काम इसी वजह से अटका रहा। लेकिन अंत में पालिका ने ऊंचाई बढ़ाने का काम विभाग के पिपरिया जलाशय परियोजना से कराया।


ऐसे दिया भ्रष्टाचार को अंजाम ?


00 जल आवर्धन योजना के काम में गड़बड़ियों को अधिकारियों ने अंजाम दिया

00 ऐसे काम पहले कराए गए जिनके एवज में राशि की जा सके

00 जनप्रतिनिधियों को भी दी गई कमीशन के एवज में मोटी रकम

00 योजना के मूल काम छिंदारी से पाइप लाइन विस्तार की योजना को ही बदल दिया गया

 

अभी पूरा नहीं हुआ है काम - प्रमोद शुक्ला,सीएमओ


मामले में सीएमओ प्रमोद शुक्ला ने कहा कि अभी काम पूरा नहीं हुआ है। अभी सिंचाई विभाग जनवरी में काम पूरा कर पालिका को सौंपेगा। कुछ निजी ज़मीनें स्टोरेज रेंज में आईं हैं। जिनका मुआवजा प्रकरण बनना है। 


नहीं है जानकारी - रितेश कुमार,सब इंजीनियर


मामले में सब इंजीनियर रितेश कुमार ने कहा कि मुझे जानकारी नहीं है। आकर जानकारी देता हूँ।

Rate this item
(0 votes)

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.