×

Warning

JUser: :_load: Unable to load user with ID: 807

स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत “एक घंटा एक तारीख, एक साथ अभियान” का हुआ सफल आयोजन Featured

खैरागढ़ :1 अक्टूबर 2023 खैरागढ़ छुईखदान गंडई जिला मुख्यालय में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत “एक घंटा एक तारीख, एक साथ अभियान” के तहत जिले में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए इसी के तहत एक अक्टूबर को नगर पालिका परिषद खैरागढ़ में मेगा सफाई अभियान का आयोजन किया गया. यह सफाई अभियान 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती के अवसर के पूर्व पर किया गया।

जिले के विभिन्न स्थानों में लोगो द्वारा सफाई कर इस अभियान में निभाई अपनी सहभागिता


एक अक्टूबर को जिले के सभी नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छता कार्यक्रम आयोजन किया गया। यह अभियान सुबह 10 से 11 बजे तक एक घंटे के लिए संपूर्ण जिले में अनेक स्थानों पर एक साथ चलाया गया। जिसमे स्थानीय जनप्रतिनिधियों,अधिकारियों/कर्मचारियों, महिला समूहों एवं स्थानीय नागरिकों के साथ साथ छात्र छात्राओं, ट्रेडर्स एसोसिएशन, स्कूल और कॉलेज के विभिन्न सरकारी एजेंसियों ने भी स्वच्छता अभियान में चढ़ बढ़ कर हिस्सा लिए। इस अभियान को सार्थक बनने के लिए प्रत्येक वार्ड के लिए नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए थे।

नगर पालिका अधिकारी ने बताया कि पालिका लक्ष्य निकायों के स्थानों की स्वच्छता का है


नगर पालिका परिषद खैरागढ़ के संबंधित अधिकारी ने बताया कि पालिका का लक्ष्य समस्त नगरीय निकाय स्थानों की स्वच्छता पर फोकस कर के स्थिति में स्वच्छता मानकों को प्राप्त करना है. इस अभियान में ठोस कूड़ा प्रबंधन, सेंट्रल वर्ज, मलबा हटवाना, पार्कों, प्रतिष्ठानों और नगर पालिका स्टोर की सफाई करना शामिल है। इस अभियान के उद्देश्य की पूर्ति के लिए समुचित रूप से मानव संसाधन और उपयोगी मशीनरी को तैनात किया गया। उन्होंने बताया की इस मेगा उत्सव की महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि समस्त नगरीय निकायों के अनेक स्थानों पर एक साथ चलाए जा रहे एक घंटे के स्वच्छता अभियान के कारण घर-घर से कचरा संग्रहण जैसे नियमित स्वच्छता कार्य प्रभावित न हों, इसकी पूरी व्यवस्था की गई थी। इस अवसर पर पखवाड़े के तहत चयनित सड़कों के अलावा इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय, व्यवहार न्यायालय, कलेक्टर भवन एवं मुख्य मार्गो को भी साफ किया गया।

Rate this item
(0 votes)

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.