×

Warning

JUser: :_load: Unable to load user with ID: 807

पंचायत भ्रमण पार्ट 3- कलकसा में पीएचई ने हर घर पहुंचाया नल तो पंचायत ने उसी को अपना बताकर किया लाखो का हेर फेर Featured

 

खैरागढ़. जनपद पंचायत के सुस्त रवैया का ग्राम पंचायत जमकर फायदा उठा रहा है। जल जीवन मिशन के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत में करोड़ रूपयें से नल जल विस्तार का कार्य किया जा रहा है। पीएचई विभाग से मिली जानकारी अनुसार ग्राम पंचायत कलकसा में वित्तीय वर्ष 2022-23 में 47.56 लाख खर्च कर प्रत्येक घर में पाइप लाइन विस्तार व हर घर कनेक्शन दिया था। इससे पूर्व 2017-18 में खनिज मद से 20.42 लाख रूपयें खर्च कर पाइप लाईन विस्तार किया गया था।

पीएचई विभाग के अलावा ग्राम पंचायत कलकसा द्वारा पाइप लाइन विस्तार और मोटर रिपेयरिंग, गौठान में बोर खनन, सोलर टंकी बनाने 15 लाख से अधिक राशि 41 बिलों का उपयोग करके निकली गई है।

अब कलकसा के ग्रामीण सवाल पूछ रहे की जब पीएचई विभाग द्वारा पूरे गांव में पाइप लाइन विस्तार किया गया है तो पंचायत द्वारा 15 लाख पाइप लाइन विस्तार, मोटर रिपेयरिंग, के नाम पर रूपये कैसे निकले।

बड़ी पानी टंकी होने के बाद भी 6 लाख रुपए खर्च कर बनाया सौर ऊर्जा पानी टंकी

ग्रामीणों की माने तो गांव में जो पानी टंकी पीएचई विभाग द्वारा बनाया गया है। उससे पूरे गांव में पानी की सप्लाई हो रही है। अगर पानी टंकी का निर्माण और करना होता तो पीएचई विभाग द्वारा बनाया गया पानी टंकी है उसी प्रकार करना रहता। वर्तमान में जो सोलर पानी टंकी का निर्माण कराया गया है। वह सिर्फ रूपयें कमाने के लालच में कराया गया है। सौर ऊर्जा पानी टंकी की ऊंचाई कम होने से पानी की सप्लाई ठीक से नहीं हो पाता। पूरा पानी पीएचई विभाग द्वारा बनाए पानी टंकी से किया जाता है।

सोलर लाइट लगाने निकले साढ़े 3 लाख से अधिक रूपये

प्रधान मंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत गांव में स्ट्रीट लाईट लगाने के लिए पंचायत द्वारा 3 लाख 52 हजार 283 रूपयें भुगतान किया गया है। ग्राम में वर्तमान में 10 स्ट्रीट लाईट ही लगा है। इस हिसाब से एक लाईट की कीमत 35 हजार से अधिक रूपयें आंकी जा रही है। जिसमें से 3 लाईट बंद पड़ी हुई है। मार्केट वैल्यू के हिसाब से इतने रूपयें में 20 लाईट गांव में लगे जाते। लेकिन पंचायत द्वारा जनता को नदान समझते हुए मंहगी बिल लगाकर रूपयें निकाले गए है।

सीसी रोड़ निर्माण के लिए 25 तो नाली निर्माण के लिए 22 लाख से अधिक का भुगतान

कलकसा पंचायत द्वारा सीसी रोड़ और नाली निर्माण के नाम पर भी जमकर भ्रष्टाचार को अंजाम दिया है। छोटे-छोटे टुकडे़ में बिल लगा कर सीसी रोड के लिए 25 लाख 92 हजार तो नाली निर्माण के लिए 22 लाख 5 हजार रूपयें का भुगतान किया गया है इसमें मरम्मत, नवीन निर्माण कार्य कराने का दावा किया गया है। जानकारी अनुसार कुछ वार्डो में तो काम कराया गया लेकिन मरम्मत के नाम पर जो बिल टुकडों मे लगाया गया है उसमें जमकर फर्जीवाड़ा किया गया है। वही मंच निर्माण के लिए 3 लाख 80 से अधिक रूप्ये का भुगतान किया गया है। कलकसा में चबुतरा निर्माण के लिए 1 लाख 30 हजार रूपयें का भुगतान किया गया है।

1 लाख रूपयें में खरीदा गया कम्प्यूटर

पंचायत द्वारा एन एन कम्प्यूटर राजनांदगांव से जुलाई 2024 में एक लाख रूपयें भुगतान कर लेनोवो कंपनी का कम्प्यूटर खरीदा गया है। इसके लिए पंचायत द्वारा तीन बिल लगाए गए है जिसमें क्रमश 49500 रूपये कम्प्यूटर, 49000 रूपयें प्रिंटर, की बोर्ड, माउस, स्पीकर, 1500 नेट प्रोटेक्टर खरीदा गया है। ग्रामीण अब सरपंच-सचिव पर आरोप लगा रहे है की गांव के विकास के रूपये को अपनी जेब गर्म करने बड़ी-बड़ी बिल लगाकर निकाल रहे है। वही पंचायत भवन को पेंट करने के लिए जून 2023 में 73200 रूपयें का भुगतान किया गया है। स्वच्छता बोर्ड लेखन के लिए 9000 रूपयें का भुगतान किया गया है।

 

सरपंच अपने भतीजे व सचिव अपने बेटे के खाते मे कर रहे भुगतान

पंचायत में सरपंच-सचिव की जुगलबंदी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सरपंच चतुर पाल अपने भतीजे शिवपाल पिता बरातु पाल के खाते में मजदूरी भुगतान की 34272 रूपये व सचिव नुतन साहू द्वारा अपने पुत्र यामेश साहू को केकती ट्रेडर्स से पाइप लाइन विस्तार के सामाग्री खरीदी के नाम पर 49000 रूपयें की राशि भुगतान किया गया है। जब सरपंच को यामेश साहू के संबंध में पूछा गया तो उनके द्वारा यामेश साहू को जानने सेे मना कर दिया।

स्टीमेंट से बचने 40 हजार से 49600 तक के 21 बिल

शासन के नियम अनुसार 50 हजार रूपयें से अधिक का कार्य करने पर स्टीमेंट बनाया जाता है उससे बचने सरपंच-सचिव द्वारा रूपयें कमाने के लिए एक ही कार्य के छोटे-छोटे बिल लगाया जाता है। इसी फाॅमूला का उपयोग करके कलकसा पंचायत द्वारा 40 हजार से 49600 रूपये तक के 21 बिल लगाए गए है। इन बिलों में अधिकतर काम पाइप लाइन विस्तार का है।


काम हुआ है उसी का बिल लगाया गया है मटेरियल मेरे घर की नही है। समान लेने पर बिल दिया उसे लगाया गया है। मै कही बाहर हुं फोन पर ज्यादा बात नही कर सकता।

-चतुर पाल, सरपंच कलकसा


पंचायत द्वारा भी नल जल का काम किया गया है। उसी का बिल लगाया गया है। सोलर लाईट भी लगाया गया है जो चालु है। सरपंच द्वारा समान खरीदी करके लाते है जिसका बिल दिया जाता है। जिसे मेरे द्वारा लगाया जाता है।

-नुतन साहू सचिव कलकसा

पुराने कार्याकाल में नल जल का पाइप लाईन विस्तार किया गया है। इस कार्याकाल में कोई पाइप लाइन विस्तार नही किया गया है।

-उमेन्द्र वर्मा, ग्रामीण कलकसा पंचायत


स्ट्रीट लाईट लगाया गया है जो बंद है। कितने लाख की है हमें पता नही न ही सरपंच-सचिव द्वारा जानकारी नही दी जाती है।

-चोवा कुर्रे, उपसरपंच कलकसा

Rate this item
(0 votes)
Last modified on Wednesday, 16 October 2024 16:57

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.