Print this page

जनसहयोग से गुफा का रास्ता खुलवाने होगा प्रयास

डोंगरगांव की महादेव पहाड़ी में गुफा का रास्ता बनवाने का बैठक में उठा मुद्दा, पर प्रशासन ने खड़े किए हाथ

14-बीजीटी-03-बालाघाट। डोंगरगांव की महादेव पहाड़ी जहां स्थित है गुफा।

14-बीजीटी-04-बालाघाट। वह गुफा जिसके अंदर से जाते हैं शिवलिंग तक।

हट्टा क्षेत्र के डोंगरगांव की महादेव पहाड़ी में गुफा के अंदर करीब चार सौ फीट अंदर भगवान भोलेनाथ का शिवलिंग है। इस गुफा के रास्ते को आम लोगों के लिए खुलवाने के लिए प्रयास किए जा रहे है, और इसी के चलते शुक्रवार पुरातत्व संग्रहालय की बैठक में भी शामिल किया गया। लेकिन इसके लिए प्रशासन स्तर पर मदद के लिए प्रशासन ने हाथ खड़े कर दिए हैं।

भूमिगत के लिए आर्थिक अनुमति नहीं मिल पाती

बैठक में शामिल मुद्दों में रखा गया कि डोंगरगांव में चट्टानों की गुफा के अंदर शिवलिंग हैं। यहां शिवलिंग के दर्शन के लिए पर्यटक पहुंच रहे है। इस दुर्गम मार्ग को आम लोगों के लिए खुलवाने प्रयास किए जाने का मुद्दा भी रखा गया था। जिसपर अपर कलेक्टर ने कहा कि भूमिगत कार्य के लिए आर्थिक अनुमति नहीं मिल पाती है, जिसके कारण प्रशासन को सहयोग करने में दिक्कत हो रही हैं। लेकिन गुफा के रास्ते को खुलवाने के लिए जनसहयोग की पहल की जा सकती हैं। बैठक में जनसहयोग से इस कार्य को पूर्ण करने पर विचार-विमर्श किया गया।

इन मुद्दों पर भी हुई चर्चा

पुरातत्व की बैठक में जर्जर गोसाई मंदिर को शासकीय संरक्षण का प्रस्ताव भेजा गया है, इस पर चर्चा, विश्व पर्यटन दिवस पर हट्टा बावली परिसर में कार्यक्रम आयोजित करने, नेरोगेज इंजन खरीदी लागत 72,78,483 में संशोधन के लिए रेल मंत्रालय दिल्ली को पत्र भेजने, नेरोगेज बोगी इंजन के लिए प्लेट फार्म का निर्माण करने, जनपदों में प्रत्येक तीन-तीन माह में बैठक का आयोजन करने, 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती बनाने, पुरातत्व संग्रहालय परिसर के पास बड़े-बड़े होर्डिंग्स व अतिक्रमण मुक्त करने समेत अन्य मुर्दो पर चर्चा की गई। इसके साथ ही अगली बैठक की तिथि भी तय की गई। बैठक में वीरेन्द्रसिंह गहरवार समेत अन्य मौजूद रहे।

 

इनका कहना...

डोंगरगांव की पहाड़ी पर शिवलिंग गुफा तक मार्ग खुलवाने के लिए प्रशासन स्तर पर अनुमति नहीं मिल पाती है। लेकिन इस मार्ग को खुलवाने के लिए जन सहयोग से प्रयास किए जाएंगे।

-शिवगोंविद मरकाम, अपर कलेक्टर।

Rate this item
(0 votes)
Last modified on Thursday, 09 January 2020 12:19
वेब एडमिन

Latest from वेब एडमिन