×

Warning

JUser: :_load: Unable to load user with ID: 807

शतक पार कर चुके बुज़ुर्ग के साथ युवाओं ने उतारी जलाशय की आरती Featured

वर्षों से पोषण के लिए जताया आभार,रोपा पौधा

खैरागढ़. गांव के बुजुर्गों को लेकर पिपरिया के युवा गुरुवार सुबह छिंदारी जलाशय पहुंचें। पूजा अर्चना की,आरती उतारी और प्रार्थना की,कि क्षेत्र को कभी अकाल का सामना न करना पड़े। युवाओं के साथ गए हुए 100 वर्ष पार कर चुके गांव के ही जोहन वर्मा ने युवाओं की पहल को सराहा। कहा - कि आज के दौर में युवाओं में इस तरह की जनजागृति प्रसंशनीय है। खासकर जल और ज़मीन से जुड़कर ही देश की संस्कृति का संरक्षण किया जा सकता है। छिंदारी से आने वाले पानी से ही पिपरिया सहित आसपास की गांवों में सिंचाई का कार्य होता है। जलाशय पहुंची युवाओं की टीम में संकल्प युवा क्रांति संगठन के हर्षवर्धन वर्मा,भीष्म वर्मा,अजय वर्मा सहित अन्य शामिल रहे। 

 इसे भी पढ़े लखनऊ की फेमस फैशन डिजाइन कोचिंग ने बेहत्तर रिजल्ट पर बच्चों को किया सम्मानित, 5 बच्चों ने टॉप टेन में बनाई जगह

किया पौधारोपण 

 युवाओं ने इस दौरान जलाशय के आसपास पौधों का रोपण भी किया। पौधे भी बुजुर्गों ने ही लगाए। फ़लदार,छायादार और औषधीय पौधों का रोपण किया गया।

 

इसे भी पढ़े  गड्ढ़े भरने मैदान में सीएमओ

नशामुक्ति और पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्पित

 

पिपरिया वार्ड क्रमांक 2 के युवाओं की टीम नशामुक्ति और पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्पित है। पूर्व में भी गांव व उसके पास इनके द्वारा वृहद स्तर पर पौधारोपण किया गया है। साथ ही स्वच्छता सहित अन्य सांस्कृतिक गतिविधिM*यों में भी महती भूमिका निभाई है।

 

 

 

एक बड़े हिस्से में होती हैं सिंचाई

 

पिपरिया जलाशय से निकलने वाली नहरों से ही आसपास के एक बड़े हिस्से में सिंचाई कार्य होता है।खासकर गर्मी के दिनों में नहर से आने वाला पानी ही सिंचाई का सबसे बड़ा स्त्रोत है। पिपरिया जलाशय का पानी खैरागढ़ ब्लॉक के एक बड़े हिस्से को पोषित करता है। 

 

इसे भी पढ़े  थोड़ी बारिश से हो जाती है धड़कनें तेज़

आभार जताने गए थे - हर्ष 

 

संगठन के युवा हर्षवर्धन वर्मा ने बताया कि एक लंबे अरसे से जलाशय हम सभी का पोषण कर रही है। पहला अवसर था कि हम आभार जताने गए थे। पूजन व आरती से आंतरिक शांति मिली। ग्राम के बुजुर्गों का साथ आना प्रेरक रहा।

Rate this item
(0 votes)
Last modified on Friday, 30 July 2021 12:33

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.